मंगलवार, 27 दिसंबर 2016

मशहूर ब्रिटिश पॉप सिंगर माइकल का 53 साल की उम्र में निधन

ग्रैमी अवार्ड विजेता ब्रिटिश पॉप सिंगर जॉर्ज माइकल का 53 साल की उम्र में निधन


ग्रैमी अवार्ड विजेता ब्रिटिश पॉप स्टार जॉर्ज माइकल का निधन


जाने माने ब्रिटिश पॉप गायक और दो बार ग्रैमी अवार्ड विजेता जॉर्ज माइकल का निधन इंग्लैंड के ऑक्सफोर्डशायर स्थित उनके घर में हो गया। वह 53 वर्ष के थे।

बयान में कहा गया ' उनका परिवार चाहता है कि इस मुश्किल और भावनात्मक समय पर उनकी गोपनीयता का सम्मान किया जाये।' 25 जून 1963 को जन्में जॉर्ज माइकल का असली नाम जॉर्जियोस किरियाकोस पनाईओटोऊ था। 1980 के दशक में जॉर्ज ने अपने स्कूल के दोस्त एंड्रयू रिजेले के साथ मिलकर'व्हाम!'बैंड का गठन किया।

'व्हाम!'के एकल ने (सिंगल एल्बल) 'केयरलेस व्हिस्पर' को दुनिया भर में लोगों ने पसंद किया। इस एलबम की दुनिया भर में तकरीबन 60 लाख प्रतियां बेची गयी है। हालांकि दोनों की जोडी ज्यादा समय तक नहीं चली और जॉर्ज अकेले गायन और गीतकार के रूप में काम करते रहे।

जॉर्ज माइकल 1987 में निकले उनके एकल एल्बम 'फेथ' की दुनिया भर में दो करोड़ से भी ज्यादा प्रतियां बेचीं गयी और इस एल्बम ने अमेरिका में कई रिकॉर्ड बनाये। 2004 में रेडियो अकादमी ने जॉर्ज माइकल को 1984-2004 तक की अवधि के दौरान ब्रिटिश रेडियो पर सवार्धिक बजाये जाने वाले कलाकार का दर्जा दिया।

उनके निजी जीवन और पेशेवर कैरियर पर आधारित वृत्तचित्र 'अ डिफरेंट स्टोरी'2005 में रिलीज़ हुई। उनके लोकप्रिय एल्बम में फेथ, लिसेन विदाउट प्रीज्यूडाइस, ओल्डर, सौंग्स फॉर्म द लास्ट सेंचुरी और पेशेंस शामिल है।

Popular/Trending News