सोमवार, 19 दिसंबर 2016

भारत ने जीता जूनियर हॉकी विश्व कप 2016 का खिताब, फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराया

भारत बना जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप 2016 का चैंपियन, 15 साल बाद जीता खिताब!


भारत बना जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप 2016 का चैंपियन, 15 साल बाद जीता खिताब!


भारत ने एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप के फाइनल मुकाबले में बेल्जियम को मात देकर 15 साल के सूखे को खत्म करते हुए दूसरी बार खिताब जीत लिया। भारत ने खिताब की आशा लिए पहली बार फाइनल में पहुंची बेल्जियम की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए 2-1 से जीत हासिल की।

लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारत के लिए गुरजंत सिंह और सिमरनजीत सिंह ने गोल किए। भारत की जीत में गोलकीपर विकास दहिया ने भी अहम भूमिका निभाई।
गुरजंत ने आठवें और सिमरनजीत ने 22वें मिनट में शानदार फील्ड गोल किए। मैच के आखिरी मिनट में बेल्जियम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर वे गोल करने में सफल रहे, लेकिन यह गोल उन्हें जीत दिलाने में नाकाफी साबित हुआ।

भारत के गुरजंत सिंह को मैन ऑफ़ द फाइनल और जर्मनी के टिम हर्ज्ब्रुक को अंडर 19 प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। स्पेन के एनरिक गोंज़ालेज़ को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया।

भारत ने इससे पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी में 4-2 से हराया था। क्वार्टरफाइनल में टीम ने स्पेन की मजबूत टीम को 2-1 से हराया था। ग्रुप स्टेज में भारत ने कनाडा को 4-0 से, इंग्लैंड को 5-3 से और दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया था।

साल 2001 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में अर्जेंटीना को 6-1 से हारकर खिताब पर कब्जा जमाया था। भारत तीसरी बार जूनियर विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था। वहीं 1997 में इंग्लैंड में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था।

Popular/Trending News