शनिवार, 31 दिसंबर 2016

मुलायम सिंह यादव ने यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी से निकला

मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए समाजवादी पार्टी से निकाला

मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए समाजवादी पार्टी से निकाला

समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी से निकाल दिया। मुलायम सिंह यादव ने अपने भाई और अखिलेश यादव के समर्थक प्रोफेसर रामगोपाल यादव को भी पार्टी से 6 साल के लिए निकाल दिया। मुलायम ने कहा, "रामगोपाल यादव ने पार्टी को कमजोर करने का काम किया है। अखिलेश मेरी भी नहीं सुन रहे हैं। रामगोपाल ने उनका भविष्य खराब कर दिया है। समाजवादी पार्टी अब नया सीएम चुनेगी।''

देश में संभवत: ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी मौजूदा सीएम को उसके ही पिता ने पार्टी से बाहर कर दिया। वहीं, सपा में 6 महीने के अंदर दूसरी बार इस तरह की फूट सामने आई है। इस बार ये कलह टिकट बंटवारे को लेकर हुई है। दरअसल, मुलायम के बाद अखिलेश और शिवपाल ने कैंडिडेट्स की अपनी अलग-अलग लिस्ट जारी की थी। वहीं, रामगोपाल ने राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने का एलान किया था। इसके बाद मुलायम ने अखिलेश-रामगोपाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। लेकिन वे जवाब देते, इससे पहले ही दोनों को पार्टी से बाहर कर दिया गया।

मुलायम-शिवपाल ने तीन बार में 393 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की। इसके बाद अखिलेश यादव ने 235 कैंडिडेट्स की अपनी अलग लिस्ट जारी की। इसमें मुलायम की लिस्ट वाले 31 कैंडिडेट्स के नाम काट दिए। यहीं से टकराव गहराया। रामगोपाल यादव ने दिल्ली में आपातकालीन सम्मेलन बुलाया। इससे नाराज मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश और रामगोपाल को नोटिस भेजा। नोटिस भेजने के आधे घंटे के भीतर दोनों को पार्टी से निकाल दिया।

Popular/Trending News