गुरुवार, 5 जनवरी 2017

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय वनडे और टी 20 टीम की कप्तानी छोड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी वनडे और टी-20 की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 04 जनवरी 2017 टी-20 और एकदिवसीय मैचों की कप्तानी छोड़ दी है। अब इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली एकदिवसीय क्रिकेट और टी-20 सीरीज के लिए नए कप्तान का ऐलान होगा।

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की ओर से 199 मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्होंने 110 मैचों में जीत हासिल की, जबकि 74 मुकाबलों में उन्हें हार मिली। चार मुकाबले टाई और 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 फीसद से ज्यादा मैचों में जीत दर्ज की है। धोनी की कप्तानी में ही भारत ने दूसरी बार विश्व कप पर कब्जा किया। साथ ही धोनी टीम इंडिया को पहला टी-20 विश्व कप जिताने वाले कप्तान भी हैं। कप्तान के रूप में धोनी का व्‍यक्तिगत प्रदर्शन भी शानदार रहा। कप्तान के रूप में 199 मैच खेलते हुए धोनी ने करीब 54 के औसत से 6,633 रन बनाए, जिसमें छह शतक और 47 अर्धशतक शामिल हैं।

इन्हें भी पढ़े: राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार 2016 के विजेताओं की सूची

धोनी इससे पहले ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान टेस्ट से रिटायर होने का फैसला कर चुके हैं। 30 दिसंबर 2014 को उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला किया था। धोनी ने 199 वनडे और 72 टी 20 मैचों में भारत की कप्तानी की। इंग्लैंड सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा 5 जनवरी को होनी है। महेंद्र सिंह धोनी ने झारखंड और गुजरात के बीच रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में काफी समय तक चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद के साथ वक्त बिताया।

बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी ने कहा कि भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों और बीसीसीआई की तरफ से मैं उनका धन्यवाद करना चाहता हूं। उन्होंने हर फॉरमेट में कप्तानी के तौर पर भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान दिया है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने नई ऊंचाइयां छुईं और उन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा।

Popular/Trending News