सोमवार, 6 फ़रवरी 2017

01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 तक समसामयिकी घटनाक्रम

01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (1 February to 5 February Current Affairs in Hindi)


01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (1 February to 5 February Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, राजनीति, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति एवं मनोरंजन आदि समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में पढ़ सकते है।

यहाँ पढ़े: जनवरी 2017 समसामयिकी प्रश्नोत्तरी (January 2017 Current Affairs Quiz in Hindi)

जनवरी 2017 करेंट अफेयर्स क्विज: ऊपर दिए गए लिंक में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2017 माह में भारत एवं विश्व स्तर पर हुई समसामयिकी घटनाक्रम पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी (प्रश्न और उनके उत्तर) दिए गए है।

आइये जाने 01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 तक भारत और विश्व में महत्वपूर्ण घटनाएँ:

1. पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, शशिकला होंगीं तमिलनाडु की अगली सीएम
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया है। पन्नीरसेल्वम ने तमिलनाडु के गवर्नर विद्यासागर राव को अपने इस्तीफा भेज दिया है। एआईएडीएमके की महासचिव वीके शशिकला नटराजन तमिलनाडु की अगली सीएम होंगी।

2. झारखंड में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को दो प्रतिशत आरक्षण की घोषणा
झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्‍य में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को दो प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा।

3. प्रवीण महाजन अखिल भारतीय टेनिस संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनी
प्रवीण महाजन को सर्वसम्मति से 2020 तक अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

4. गौरव गिल को वर्ष 2016 का मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर चुना गया
भारत के गौरव गिल को 'मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के पुरस्कार' से नवाज़ा गया। पांच बार के राष्ट्रीय रैली चैंपियन गौरव गिल को साल 2016 के प्रतिष्ठित पुरुस्कार मोटर स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर से नवाजा गया है।

5. सीबीआई के पूर्व प्रमुख जोगिंदर सिंह का निधन
केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पू्र्व निदेशक जोगिंदर सिंह का 3 फरवरी को निधन हो गया है। उनकी उम्र 77 साल थी और वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। जोगिंदर सिंह 1996 से लेकर 1997 तक सीबीआई निदेशक रहे।

6. लक्ष्य सेन जूनियर बैडमिंटन में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बने 
उत्तराखंड के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर रैंकिंग में नंबर पर पहुंच गए हैं। 15 साल के लक्ष्य ने पिछले साल जूनियर एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

7. कुवैत ने पाकिस्तान समेत पांच मुस्लिम देशों के वीजा पर लगाई रोक 
कुवैत ने सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इरान मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को निरस्त कर दिया है। कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के मद्देनजर यह बड़ा फैसला लिया है।

8. रेक्स टिलरसन अमेरिका के नए विदेश मंत्री चुने गए
एक्सॉन मोबिल के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी रेक्स टिलरसन को अमेरिकी सिनेट ने 2 फरवरी, 2017 को अमेरिका के नए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति किया।

9. अभिनेत्री अनुष्का शर्मा स्वच्छ भारत अभियान की राजदूत बनी
भारतीय फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान का राजदूत नियुक्त किया। वह स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरुकता फैलाएंगी।

10. वर्ष 2017 के आम बजट की घोषणा: 3 लाख की आमदनी टैक्स फ्री हुई
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी, 2017 को संसद में वित्त वर्ष 2017-18 का आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट में मध्य-वर्ग को राहत देते हुए 3 लाख रुपये की इनकम को टैक्स की श्रेणी से बाहर रखा है। वहीं, 5 लाख तक की इनकम पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा।

Popular/Trending News