शनिवार, 25 फ़रवरी 2017

11 फरवरी से 18 फरवरी 2017 तक समसामयिकी घटनाक्रम

11 फरवरी से 18 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (12 February to 18 February Current Affairs in Hindi)


01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (1 February to 5 February Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, राजनीति, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति एवं मनोरंजन आदि समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में पढ़ सकते है।

यहाँ पढ़े: फरवरी 2017 समसामयिकी प्रश्नोत्तरी (February 2017 Current Affairs Quiz in Hindi)

फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स क्विज: ऊपर दिए गए लिंक में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2017 माह में भारत एवं विश्व स्तर पर हुई समसामयिकी घटनाक्रम पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी (प्रश्न और उनके उत्तर) दिए गए है।

आइये जाने 11 फरवरी से 18 फरवरी 2017 तक भारत और विश्व में महत्वपूर्ण घटनाएँ:

भारतीय महिला टीम ने लाओस में हुए एशियाई रग्बी सैवंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता। भारत के अलावा टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया, फिलीपीन्स, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, और मेजबान लाओ टीम ने हिस्सा लिया।

एक साथ अंतरिक्ष में 104 सैटेलाइट्स को लॉन्च कर पूरी दुनिया को हैरान कर चुके भारतीय अंतरिक्ष संस्थान (इसरो) एक और कारनामा किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत के सबसे बड़े देश में विकसित क्रायोजेनिक अपर स्टेज इंजन जीएसएलवी मार्क III का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

पाकिस्तान सीनेट ने अल्पसंख्यक हिन्दुओं की शादियों के नियमन से जुड़े बहुप्रतीक्षित अहम विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है और अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह विधेयक कानून में तब्दील हो जाएगा। हिन्दू विवाह विधेयक 2017 को 18 फरवरी से सीनेट ने पारित कर दिया।

हिन्दी के मशहूर लेखक और साहित्यकार सुरेंद्र वर्मा को वर्ष 2016 का व्यास सम्मान उनके 2010 में प्रकाशित उपन्यास के लिए दिया जायेगा। लेखक सुरेंद्र वर्मा उनके उपन्यास ‘काटना शमी का वृक्ष : पद्मपखुरी की धार से' को चुना गया है।


दक्षिण कोरियाई मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और देश के राष्ट्रपति को घूस देने के मामले में 17 फरवरी को गिरफ्तार किया गया। इस रिश्वत कांड के कारण राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई पर महाभियोग चलाया गया।

भारतीय विदेश मंत्रालय के वर्तमान प्रवक्ता विकास स्वरूप को कनाडा में भारत का नया उच्चायुक्त (हाई कमिश्नर) नियुक्त किया गया है। विकास स्‍वरूप भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच अधिकारी हैं।

पाकिस्तान ने वर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी को अमेरिका में अपना नया राजदूत नियुक्त किया। विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, राजदूत एजाज अहमद चौधरी अगले महीने वाशिंगटन में नयी भूमिका संभालेंगे। वह जलील अब्बास जिलानी का स्थान लेंगे।

इदापड्डी पलानीस्वामी तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किये गए हैं। उन्हें तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव ने 16 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री के अलावा 31 मंत्रियों को भी पद और गोपनयीता की शपथ दिलाई गई।

दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसैन बोल्ट को खेलों का ऑस्कर अवॉर्ड कहे जाने वाले लॉरियस का 'स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर' चुना गया है। 15 फरवरी 2017 को आयोजित हुए लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स की घोषणा की गई। बोल्ट ने चौथी बार यह पुरस्कार जीतकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को चौथे यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार से नवाजा जाएगा। शाहरुख को ये अवॉर्ड मशहूर फिल्म एक्ट्रेस रेखा इस महीने के आखिर में एक समारोह के दौरान देंगी। रेखा महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव के साथ 25 फरवरी को शाहरुख को यह अवॉर्ड देंगी।

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा द्वारा निर्मित मराठी फिल्म 'वेंटिलेटर' को 15वें पुणे अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (पीआईएफएफ) में बेस्ट स्क्रिप्ट का अवॉर्ड मिला है। प्रियंका के प्रोडक्शन हाउस 'पर्पल पेबेल पिक्चर्स' ने इस फिल्म का निर्माण किया है। वेंटिलेटर पिछले साल नवंबर में रिलीज हुई थी।

वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जांजुआ को 14 फरवरी को पाकिस्तान का विदेश सचिव नियुक्त किया गया।पाकिस्तान में इस महत्वपूर्ण पद पर आसीन होने वाली वह पहली महिला हैं। 

पूर्व विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेन्मीयर को जर्मनी का नया राष्ट्रपति चुना गया है। 61 वर्षीय स्टीनमीयर जर्मनी के सबसे लोकप्रिय राजनेता माने जाते हैं, अब वह यूरोपीय संघ के शीर्ष अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर को भारतीय सिनेमा में दिए अपने बेहतरीन योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाज़ा जाएगा। ये अवॉर्ड उन्हें 16 से 23 फरवरी तक बिहार की राजधानी पटना में आयोजित होने जा रहे बोधिस्तवा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिया जाएगा।

15. हरियाणा ने जीता कबड्डी चैम्पियनशिप, मिला 1 करोड़ इनाम

हरियाणा ने मोतीलाल नेहरू खेल स्कूल में हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑल इंडिया नेशनल स्टाइल कबड्डी चैम्पियनशिप के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया है। हरियाणा ने शनिवार को हुए फाइनल मुकाबले में रेलवे को 33-27 से हराया।

16. अजय त्यागी बने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के नए अध्यक्ष
वित्त मंत्रालय के भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजय त्यागी को 11 फरवरी 2017 को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उन्हें यू. के. सिन्हा के स्थान पर नियुक्त किया गया है। वह 1 मार्च को यू के सिन्हा से पदभार ग्रहण करेंगे।

17. भारत ने ओडिशा से इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया
भारत ने 11 फरवरी 2017 को पूरी तरह भारत में निर्मित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल ऑटोमेटिड ऑपरेशन, रडार आधारित और ट्रैकिंग सिस्टम आदि तकनीक से लैस है, जो कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से डेटा की गणना कर बलेस्टिक मिसाइल हमले का पता लगाकर उस पर जवाबी हमला करने में सक्षम है।

Popular/Trending News