शनिवार, 25 फ़रवरी 2017

19 फरवरी से 24 फरवरी 2017 तक समसामयिकी घटनाक्रम

19 फरवरी से 24 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (19 February to 24 February Current Affairs in Hindi)


01 फरवरी से 05 फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स (1 February to 5 February Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, राजनीति, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति एवं मनोरंजन आदि समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में पढ़ सकते है।

यहाँ पढ़े: फरवरी 2017 समसामयिकी प्रश्नोत्तरी (February 2017 Current Affairs Quiz in Hindi)

फरवरी 2017 करेंट अफेयर्स क्विज: ऊपर दिए गए लिंक में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2017 माह में भारत एवं विश्व स्तर पर हुई समसामयिकी घटनाक्रम पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी (प्रश्न और उनके उत्तर) दिए गए है।

आइये जाने 19 फरवरी से 24 फरवरी 2017 तक भारत और विश्व में महत्वपूर्ण घटनाएँ:

1. शिल्पा शेट्टी बनीं स्वच्छ भारत मिशन अभियान की नई ब्रांड एंबेसडर
मशहूर भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी 'स्वच्छ भारत अभियान' का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। 41 वर्षीय अभिनेत्री मुख्यतौर पर टीवी और रेडियो पर प्रचारों के जरिये लोगों को सड़कों पर कचरा नहीं डालने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

2. जान डोमैन और नाओमी को 2016 के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाडि़यों के पुरस्कार से नवाजा गया
ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम के जान डोमैन और नीदरलैंड की नाओमी वान एस को अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाडी के पुरस्कार से नवाजा गया। 23 फरवरी को आयोजित पुरस्कार समारोह में दोनों को यह पुरस्कार दिये गए।

3. क्रेसिडा डिक लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस की पहली महिला आयुक्त चुनी गयी
ब्रिटेन में वरिष्ठ अधिकारी क्रेसिडा डिक को लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है। देश के 187 साल के इतिहास में वह स्कॉटलैंड यार्ड का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 

4. अर्थशास्त्र के लिए सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री केनेथ जे ऐरो का निधन
अर्थशास्त्र के लिए सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले केनेथ जे ऐरो का निधन 95 साल की आयु में हो गया। केनेथ जे ऐरो और ब्रिटिश अर्थशास्त्री सर जॉन आर हिक्स ने 1972 में सम्मिलित रुप से अर्थशास्त्र विज्ञान के लिए नोबेल मेमोरियल पुरस्कार जीता था।

5. मुंबई बना भारत का सबसे अमीर शहर, न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दक्षिण अफ्रीका की एजेंसी न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर है। भारतीयों की कुल संपत्ति 415 लाख करोड़ रुपये है वहीं पिछले 6 महीनों में यह लगभग 10 प्रतिशत तक बढ़ी है। जून 2016 में यह आंकड़ा 375 लाख करोड़ रुपये थी।

6. शुरहोजेली लीजित्सू नागालैण्ड के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किये गए

नागालैण्ड के राज्यपाल पी. बी. आचार्य ने 22  फरवरी को कोहिमा में शुरहोजेली लीजित्सू को राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी। राजभवन में 81 वर्षीय लीजित्सू ने 11 मंत्रियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

7. संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन का निधन
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में रूस के राजदूत विताली चर्किन का सोमवार को न्यूयार्क में निधन हो गया। राजदूत विताली चर्किन का अपने कार्यालय में अचानक बीमार पडऩे से निधन हुआ। वह 64 वर्ष के थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने माइकल फ्लिन के, पिछले सप्ताह दिए गए इस्तीफे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल हरबर्ट रेमंड मैकमास्टर को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है।


पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज आलराउंडर शाहिद अफरीदी ने 19 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। उनका इंटरनेशनल करियर 21 साल का रहा।

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर का 19 फरवरी को निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थे। अल्तमस कबीर देश के 39वें चीफ जस्टिस बने थे, जिनका कार्यकाल 29 सितंबर, 2012 से 19 जुलाई, 2013 तक था।


Popular/Trending News