बुधवार, 8 मार्च 2017

01 मार्च 2017 से 07 मार्च 2017 तक समसामयिकी घटनाक्रम

01 मार्च 2017 से 07 मार्च 2017 करेंट अफेयर्स (01 March 2017 to 07 March 2017 Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, राजनीति, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति एवं मनोरंजन आदि समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में पढ़ सकते है।

यहाँ पढ़े: मार्च 2017 समसामयिकी प्रश्नोत्तरी (March 2017 Current Affairs Quiz in Hindi)

मार्च 2017 करेंट अफेयर्स क्विज: ऊपर दिए गए लिंक में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2017 माह में भारत एवं विश्व स्तर पर हुई समसामयिकी घटनाक्रम पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी (प्रश्न और उनके उत्तर) दिए गए है।

आइये जाने 01 मार्च 2017 से 07 मार्च 2017 तक भारत और विश्व में महत्वपूर्ण घटनाएँ:

1. अमिताभ बच्चन बने चीनी कंपनी वनप्लस के ब्रांड एंबेसडर
मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली चीनी कंपनी वनप्लस ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बनाया है। चाइनीज हार्डवेयर स्टार्टअप वनप्सल के स्मार्टफोन्स भारत में काफी पॉप्युलर हैं।

2. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रवि राय का 90 साल की आयु में निधन
प्रख्यात समाजवादी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रवि राय का कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निधन हो गया। वह 90 साल के थे। 

3.  अटारी सीमा पर भारत का सबसे विशाल तिरंगा फहराया गया
पंजाब के केन्द्रीय मंत्री अनिल जोशी ने 05 मार्च 2017 को भारत-पाकिस्तान के अटारी बॉर्डर पर भारत का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। यह तिरंगा भारत-पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तान से कुछ ही मीटर की दूरी पर स्थित है।

अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी सैम क्वेरी ने शनिवार को अपने बेहतरीन खेल की बदौलत स्पेन के राफेल नडाल को एटीपी मेक्सिको ओपन के फाइनल में हरा कर ख़िताब अपने नाम किया।

5. लुइस नॉर्टन डी माटोस बने भारतीय अंडर-17 फुटबाल टीम के मुख्य कोच
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने इसी वर्ष भारत की मेजबानी में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के मद्देनजर लुइस नॉर्टन डी माटोस को भारतीय अंडर-17 फुटबाल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया।

अमेरिकन थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2050 तक भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सर्वाधिक मुस्लिम होंगे। इसके पीछे वजह यह है कि दुनिया भर के अन्य धर्मों के मुकाबले मुस्लिम जनसंख्या में युवाओं की औसत आयु (30 साल) ज्यादा बेहतर है।

7. टी जैकब को यूपीएससी का नया सचिव नियुक्त किया गया
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टी जैकब को आज संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सचिव नियुक्त किया गया। उनका यह पद भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव पद के समतुल्य होगा।

8. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को केनेडी पुरस्कार के लिए नामित किया गया
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 2017 के जॉन एफ केनेडी 'प्रोफाइल इन करेज' अवॉर्ड के लिए नामित किए गए हैं। उन्हें यह अवॉर्ड सात मई को होने वाले एक समारोह में प्रदान किया जाएगा।

9. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय को 2017 के बेस्ट यूनिवर्सिटी अवार्ड के लिए चुना गया
नई दिल्ली स्थित देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को 2017 के बेस्ट यूनिवर्सिटी अवार्ड (विजिटर च्वाइस) के लिए चुना गया है।

10. बक्री हसन सालेह बने सूडान के नए प्रधानमंत्री
सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर ने बक्री हसन सालेह को सूडान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। वर्ष 1989 में तख्तापलट के बाद सत्ता में आने पर उन्होंने इस पद को समाप्त कर दिया था।

11.  जे.एस. दीपक विश्व व्यापार संगठन में भारत के अगले राजदूत चुने गए
दूरसंचार सचिव जे. एस. दीपक विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किये गए। वह इस पद पर अपनी सेवानिवृत्ति तक यानी 31 जुलाई 2018 तक रहेंगे।
12. कोहली ने तीसरी बार जीता पाली उमरीगर अवॉर्ड, अश्विन को दिलीप सरदेसाई पुरस्‍कार
भारतीय कप्तान विराट कोहली को ‘साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर’ को मिलने वाले प्रतिष्ठित ‘पाली उमरीगर पुरस्कार’ के लिए नामित किया गया है जबकि ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को ‘द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’ के लिए ‘दिलीप सरदेसाई पुरस्कार’ मिलेगा। वर्ष 2011-12 और 2014-15 के बाद कोहली को तीसरी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।
13. मशहूर भारतीय हास्य लेखक तारक मेहता का 89 साल की आयु में निधन
01 मार्च 2017 को मशहूर कॉमेडी शो "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" के लेखक तारक मेहता का निधन हो गया। 89 साल के तारक मेहता ने अहमदाबाद में आखिरी सांस ली। 26 दिसंबर, 1929 को अहमदाबाद में तारक मेहता का जन्म हुआ था। 
14. भारत के पहले हेलीपोर्ट का दिल्ली के रोहिणी में शुभारम्भ हुआ
भारत के प्रथम हेलीपोर्ट का राजधानी दिल्ली के रोहिणी में उद्धाटन किया गया। उत्तर दिल्ली के रोहिणी इलाके में पवन हंस लिमिटेड द्वारा निर्माण किए गए हेलीपोर्ट में 150 यात्रियों की क्षमता वाला टर्मिनल भवन, 16 हेलीकॉप्टरों की पार्किंग क्षमता वाले 4 हैंगर और 9 पार्किंग स्थल हैं।

Popular/Trending News