रविवार, 12 मार्च 2017

विधानसभा चुनाव 2017: यूपी-उत्तराखंड में खिला कमल; पंजाब पर 'पंजे' का कब्ज़ा, गोवा-मणिपुर में किसी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं

विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे घोषित: राजनीतिक लड़ाई का शानदार अंत



11 मार्च 2017 को भारत के पांच राज्यो में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणाना संपन्‍न हो चुकी है। यूपी-उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी में मारी बाजी तो पंजाब पर 'पंजे' का कब्ज़ा, गोवा-मणिपुर में किसी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे:
सबसे महत्‍वपूर्ण माने जा रहे यूपी में बीजेपी को तीन चौथाई से भी ज्‍यादा सीटें मिली हैं। अकेले बीजेपी को 403 में से 312 सीटों पर जीत मिली है। वहीं उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल 9 सीटों पर विजयी रही जबकि एक अन्‍य सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को भी चार सीटें मिली हैं। इस तरह बीजेपी गठबंधन को कुल 325 सीटें हासिल हुई हैं। समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन की बात करें तो इसे कुल 54 सीटें हासिल हुई हैं जिनमें से 47 सीटें सपा की और 7 सीटें कांग्रेस को मिली हैं। मायावती की बसपा को  केवल 19 सीटों पर ही जीत मिली है।

इन्हें भी पढ़े: इदापड्डी पलानीस्वामी तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किये

पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे:

पंजाब की बात करें तो यहां कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व में कांग्रेस को दो तिहाई बहुमत हासिल हुआ है। राज्‍य की 117 सीटों में से कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की है। राज्‍य की सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन के खाते में 18 सीटें ही गई हैं।आम आदमी पार्टी, जिसे इस बार प्रबल दावेदार बताया जा रहा था उसे 20 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। हालांकि पहली बार राज्‍य के चुनावों में उतरने वाली किसी पार्टी के लिए यह भी किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे:

उत्‍तराखंड में भी जनता ने बीजेपी के सिर पर सेहरा बांधा है। राज्‍य की कुल 70 सीटों में से 69 के नतीजे आ चुके हैं और यहां भी बीजेपी को तीन चौथाई से ज्‍यादा बहुमत मिला है। बीजेपी ने 56 सीटों पर जीत हासिल की है वहीं कांग्रेस को 11 सीटों से संतोष करना पड़ा है। दो सीटों से चुनाव लड़ने वाले मुख्‍यमंत्री हरीश रावत दोनों ही जगह से चुनाव हार गए हैं।

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे:

गोवा में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला है। कुल 40 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 17 सीटें गई हैं जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी को 13 सीटें ही मिली हैं। महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी को तीन-तीन सीटें मिली हैं। मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत पारसेकर चुनाव हार गए हैं जबकि उपमुख्‍यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा चुनाव जीत गए।

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे:

मणिपुर में भी स्थिति गोवा जैसी ही है। वहां भी किसी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला है। यहां सरकार बनाने के लिए कम से कम 31 सीटों की जरूरत है जबकि कांग्रेस को 28 सीटें मिली हैं और बीजेपी के खाते में 21 सीटें गई हैं। ऐसे में राज्‍य में सरकार गठन में छोटे दलों की भूमिका महत्‍वपूर्ण हो गई है। नगा पीपुल्‍स फ्रंट और नेशनल पीपुल्‍स पार्टी को चार-चार सीटें मिली हैं वहीं लोक जनशक्ति पार्टी को भी एक सीट मिली है।

Popular/Trending News