बुधवार, 26 अप्रैल 2017

कासीनाधुनी विश्वनाथ को वर्ष 2016 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया

जानेमाने निर्देशक कासीनाधुनी विश्वनाथ को वर्ष 2016 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया

जानेमाने निर्देशक कासीनाधुनी विश्वनाथ को वर्ष 2016 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया

मशहूर तेलुगु फिल्म अभिनेता और जानेमाने निर्देशक कासीनाधुनी विश्वनाथ को फिल्म जगत में उत्कृष्ट योगदान के लिए साल 2016 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। विश्वनाथ भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान पाने वाले 48वें कलाकार होंगे। इस पुरस्कार के तहत स्वर्ण कमल, 10 लाख रुपए की नकद पुरस्कार और एक शॉल से सम्मानित किया जाता है।

भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उन्हें तीन मई को दिल्ली के विज्ञान भवन में एक समारोह में सम्मानित करेंगे। 87 वर्षीय विश्वनाथ पांच राष्ट्रीय फिल्म सम्मान जीत चुके हैं। वह ‘शंकरभरणम', ‘सागर संगमम', ‘स्वाति मुतयम', ‘सप्तपदी', ‘कामचोर', ‘संजोग' और ‘जाग उठा इंसान' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

इन्हे भी पढ़े: हांगकांग फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म न्यूटन बनी

1965 से अब तक 50 फिल्में बना चुके विश्वनाथ को सामाजिक विषयों के ईदगिर्द फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है।  विश्वनाथ का जन्म गुडीवाडा (आंध्र प्रदेश) में फरवरी 1930 में हुआ। विश्वनाथ ने पांच राष्ट्रीय पुरस्कार, 20 नंदी अवार्ड (आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित), लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड सहित 10 फिल्म फे यर पुरस्कार प्राप्त किए हैं। इन्हें 1992 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Popular/Trending News