मंगलवार, 25 अप्रैल 2017

हांगकांग फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म न्यूटन बनी

हांगकांग अंतरराष्‍ट्रीय फ़िल्‍म उत्‍सव में ‘न्यूटन’ सर्वश्रेष्‍ठ फ़िल्म घोषित

हांगकांग अंतरराष्‍ट्रीय फ़िल्‍म उत्‍सव में ‘न्यूटन’ सर्वश्रेष्‍ठ फ़िल्म घोषित

अभिनेता राजकुमार राव और अंजलि पाटिल अभिनीत  फिल्म 'न्यूटन' ने अप्रैल 2017 में 41वें हांगकांग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एचकेआईएफएफ) में बेस्ट फिल्म ऑनर का खिताब जीता।

67वें बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था जिसमें इस फिल्म ने फेस्टिवल के फोरम सेग्मेंट में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सीनेमाज (सीआईसीएई) का पुरस्कार जीता था।
अमित मासुरकर द्वारा निर्देशित न्यूटन राजनीतिक व्यंग्य है। यह फिल्म न्यूटन कुमार, एक धोखेबाज सरकारी क्लर्क के इर्द– गिर्द घूमती है। उसे घने जंगलों में स्थित नक्सल– नियंत्रित शहर में चुनाव ड्यूटी पर भेजा जाता है।

इन्हे भी पढ़े: अक्षय कुमार को ‘रुस्तम’ के लिए मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2017

सुरक्षा बलों की उदासीनता और माओवादी विद्रोहियों के गुरिल्ला हमलों के डर का सामना करते हुए वह अपने समक्ष आने वाली सभी बाधाओं के बावजूद स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की पूरी कोशिश करता है।

हांगकांग फिल्म फेस्टिवल के बारे में:

  • हांगकांग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एशिया का सबसे पुराना इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल है।
  • इसकी शुरुआत  1976 में हुई थी।
  • यह फेस्टिवल प्रत्येक वर्ष 11 से भी अधिक प्रमुख सांस्कृतिक स्थानों पर 55 से भी अधिक देशों के 250 से अधिक फिल्मों की स्क्रिनिंग करता है।
  • वर्ष 2017 से, एचकेआईएफएफ ने युवा चीनी फिल्मनिर्माताओं द्वारा एक वर्ष में दो फीचर फिल्मों को बनाने के लिए हेई पिक्चर्स के साथ समझौता किया है। इन फिल्मों का वर्ल्ड प्रीमियर एचकेआईएफएफ में हुआ करेगा।
  • 41वें हांगकांग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन  11 से 25 अप्रैल 2017 तक किया गया।

Popular/Trending News