सोमवार, 15 मई 2017

प्रोफेसर विजय कुमार सारस्वत बने जेएनयू के कुलाधिपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोफेसर विजय कुमार सारस्वत को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का नया कुलाधिपति नियुक्त किया


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोफेसर विजय कुमार सारस्वत को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का नया कुलाधिपति नियुक्त किया

भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोफेसर विजय कुमार सारस्वत को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का नया कुलाधिपति नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। नीति आयोग के सदस्य और वैज्ञानिक प्रोफेसर सारस्वत जेएनयू के प्रोफेसर के. कस्तुरीरंजन की जगह लेंगे।

जेएनयू के कुलाधिपति के रूप में प्रोफेसर के. कस्तुरीरंजन का कार्यकाल 30 मार्च को समाप्त हो चुका है। राष्ट्रपति ने बृहस्पतिवार को जेएनयू कुलाधिपति के लिए प्रोफेसर सारस्वत के नाम पर मंजूरी देते हुए फाइल मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेज दी थी।

इन्हे भी पढ़े: अमिताभ बच्चन डब्ल्यूएचओ के सद्भावना दूत नियुक्त किया

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 मई 1949 को जन्मे प्रोफेसर सारस्वत को 1998 में पद्मश्री और 2013 में पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है। इन्होंने माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड सांइस से स्नातक किया हुआ है। प्रोपल्शन इंजीनियरिग में पीएचडी कर चुके प्रोफेसर सारस्वत ने 1972 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में वैज्ञानिक के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। वहां उन्होंने महाप्रबंधक तक का सफर तय किया। वह रक्षा मंत्रालय में सलाहकार के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Popular/Trending News